Monday, November 28Read New Facts in Hindi with Us!

Acupressure point ओर उसकी तकनीक

Acupressure points दुनिया के चमत्कारो मे से एक है। तो आज हम इसी पॉइंट्स के बारे मे बात करेंगे ओर उसकी तकनीक सीखेंगे – क्यूकी आप अपने शरीर के कोई जगा पर दबाकर आपके स्वास्थ को अच्छा कर सकते है।

“Acupressure points” ये चीज़ बिलकुल भी मुसकेल नही है ओर आपको इसके लिए अलग से समय भी निकालने की जरूरत नही है – आपको सिफ़ 60 seconds तक शरीर के कोई एक जगे पर दबाना है ओर छोडना है – एक ओर अच्छी बात की आप ये चीज़ कोई भी जगे पर बेठ कर ओर कभी भी सकते है।

काफी लोग मानते है की Acupressure सिफ़ आपके शरीर को ही असर करता है लेकिन सिफ़ ऐसा नही है – Acupressure आपके शरीर के साथ साथ आपके mind/दिमाग पर भी प्रभाव करता है। काफी लोग ने अपने दिमाग की स्थिति को Acupressure की मदद से ठीक किया है ओर दिमाग को तेज़ किया है।

Hand Valley Point

hand valley acupressure point

ये point आपके सर दर्द को कम करता है, आप exam देने जाते हो ओर अगर आपको सर दर्द करता है तो आप ये Acupressure point पर 60 seconds तक दबाओ-छोड़ो ओर आप देखोंगे की आपका सर दर्द दूर हो गया है।

ये Acupressure point सिफ़ सर दर्द ही नहीं – ये टेंशन, तनाव को कम कर सकते हो। ओर एक bonus FACT ये है की ये आपके दातो के दर्द को कम करता है – अगर आपको कभी अपने दात मे दर्द हो रहा हो तो आप इसका इस्तेमार कर सकते हो। ये point आपके neck pain को कम करता है ओर पेट की तकलीफ/stomach problem को भी ठीक करती है।

Inner Gate Point

इस जगा वाली point पर आप अपने अंगूठे से दबा सकते हो वेसे ही तरीके से (दबाना-छोडना)। ये Acupressure point आपके दिल के धड़कन को relax करती है। आपको नींद नही आती हो या फिर नींद आने मे दिक्कत होती हो तो आप इस जगे पर 60 seconds तक दबाओ ओर छोड़ो ऐसा करने से ये आपके शरीर मे ऐसी गतिविधि करती है जिससे आपके दिमाग मे ऐसे सिग्नल जाते है की जिससे आपका शरीर नींद की अवस्ता मे चले जाता है ओर आप सो जाते हो।

Thumbnail Point

ये भी आपको 60 seconds करना है। ये आपके अंगूठे के नाखून के कोने मे रहती है इसलिए इसे Thumbnail Point कहा जाता है। ये point भी आपकी Anxiety, Tension, Stress – तनाव को कम करती है।

इस point का सबसे खास बात येह है की ये दिमाग के लिए अच्छा है – इसके बोहोत सारे मानसिक फायदे है। पर सबसे खास मानसिक फायदा येह है की ये आपके नकारात्मक विचार को हटाती है।

आपके रोज़ की ज़िंदगी मे आप कुछ भी करने जाते हो तब देखना की नकारात्मक खयार आपको उस काम को करने से रोकता है ओर नकारात्मक खयार जिंदगी मे एक अरचंद बन जाती है ओर इसे रोकना उतना आसान नही होता – तो इस मामरेमे ये point आपके लिए बोहोत काम का है। जबी आप कुछ करने जा रहे हो ओर दिमाग कहे की तुम ये नही कर सकते ओर नकारात्मक खयार आने लगे तो आप इस point को दबाना ओर छोडना – देखना आपके सारे नकारात्मक खयार खतम हो जाएंगे।

60 seconds मे वेसे खयार हटाने का सबसे आसान तरीका है ये point।

आप ये तीनों Acupressure points का उपयोग दोनों हाथो पर कर सकते हो – ऐसा नही है की एक हाथ पर ही काम करता है ये दोनों हाथ पर काम करता है। (Acupressure Points का उपयोग करके हमे जरूर बताना की शरीर पर ओर दिमाग पर केसा ओर कितना प्रभाव आया है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *