Saturday, February 4Read New Facts in Hindi with Us!

आखो (eyes) की रोशनी को केसे बढ़ाए

दोस्तो, शरीर मे आख (eyes) बोहोत जरूरी है। आख 576 MP का होता है – मतलब की आपकी आख जेसा कोई और कमेरा नही है – लेकिन अभी के टेक्नालजी ( मोबाइल, टीवी ) है, ओर अभी ले लोग का जो खान-पान है उसके वजे से काफी लोग की आख की रोशनी कम हो गई है।

Eye Improvement Techniques :

Science ओर fact से – मे आपको आख (eyes) की Improvement Techniques बताउ तो यह है,

  1. मोमबती ( Candle ) Exercise
  2. Pencil Exercise
  3. Quick Blinking Exercise

दोस्तो, यह सब Techniques है – ओर मे दूसरी चीज़ की बात करू तो गास पर चलने से भी आख की रोशनी मे फाइदा होता है। सुबह सूर्य का प्रकाश लेने से भी काफी फाइदा होता है – शरीर के लिए, पेट के लिए भी काफी अच्छा होता है ओर आख की रोशनी के लिए भी।

इसमे ओर बोले तो वॉकिंग (चलने से), रनिंग (भागने से) भी शरीर मे काफी बदलाव आता है ओर running करने से आख की रोशनी के साथ साथ मुह पर तेज, stamina भी बढ़ता है।

मेरा दोस्त है उसका एक दोस्त हैना वो बोहोत अच्छा भाग लेता है। उसने बोला था की मुजे आर्मी मे जाना था लेकिन आर्मी मे 20-21 के बाद नही लेते तो उसका आर्मी मे जाना नही हुआ लेकिन दोस्तो उसने कहा running करने से मुजे काफी फाइदा हुआ है – मेरे मुह पर तेज भी आया है, बाल अच्छे हो गए है, जो मुजे चसमे थे वो निकल गए, stamina काफी बढ़ गया है – इसके वजे से मे running करना बन नही करता।

तो दोस्तो आप भी running करो, exercise करो, गास पर चलो, सुबह उठ कर सुबह का प्रकाश लो – ऐसा ऐसा करने से आपके भी शरीर मे काफी बदलाव आएंगे, ओर आपको अगर चसमा है तो वो निकल जाएगा ओर आख की रोशनी भी Improve हो जाएगी।

आज कल के इंसान की आदत के वजे से यह सब प्रोब्लेम होती है लेकिन इसका मतलब यह ही है की हम उस प्रोब्लेम को नही निकाल सकते – नही दोस्तो हम प्रोब्लेम को निकाल सकते है लेकिन हमारे रूटीन ( routine ) मे थोड़ा बदलाव लाना पड़ेगा। थोड़ी exercise करो, थोड़ा चलो, सूर्य का प्रकाश लो सब प्रोब्लेम दूर हो जाएगी।

तो दोस्तो, मेने आपको आख की रोशनी बढ़ाने के लिए science ओर fact की टैक्नीक भी बताई, थोड़े नॉर्मल आइडिया भी दिये, एक कहानी भी कही की उसका बदल सकता है तो आपका क्यू नही – उसकी रोशनी इम्प्रूव हो सकती है तो आपकी क्यू नही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *