Wednesday, February 1Read New Facts in Hindi with Us!

आपके शरीर के ऐसे अंग जो असल मे उपयोगी है

दोस्तो, दुनिया मे एक शरीर ( body ) ही है जो सबसे अद्भुत है – इसकी बनावट सबसे अलग है, शरीर के सब अंग का कुछ ना कुछ महत्व है। तो चलो आज हम इसी शरीर के कुछ अंग के बारे मे देखते है।

1. Eyebrows :

eyebrow
what is the use of eyebrows

दोस्तो, आपको मालूम है Eyebrows का क्या काम है – वेसे देखने जाय तो हम उसका आकार देख कर समज भी सकते है ओर नही भी। केसे चलो समजते है = उसका आकार देख कर समज सकते है की वो कोई चीज़ को नीचे सीधा आने मे रोकता है। हा सही कहा !

बारिस के समय मे पानी आता है तब सीधा आख पर ना आजाए इसलिए Eyebrows होता है – ओर आपको पता ही है की हमारे पसीने मे नमक होता है ओर आख मे नमक आता है तो काफी तकलीफ होता है इसी लिए आख मे हमारा पसीना ना आजाए ओर बाजू से निकल जाए इसलिए Eyebrows होता है।

2. Tragus ( तुंगिका ) :

tragus
what is the use of tragus

दोस्तो, यह जो तुंगिका है उसका काम काफी अच्छा है जो आप सुनोगे ना तो आप भी बोलोगे की वाह शरीर भी अद्भुत है। – तो इसका काम यह दिखाना हे की आवाज कहा से आ रही है । मे समजाता हु,

यह जो है – वो एक speed बम्पर के जेसा दिखता है, तो इसका काम वेसा ही है, की सामने से आने वाले आवाज को यह बम्पर के उपर से जाना होता है जिसके वजे से थोड़ा टाइम लगता है – लेकिन पीछे से आने वाले आवाज को ऐसा करना नही पड़ता जिसके वजे से वो जल्दी आता है, ओर इस तुंगिका के वजे से हमे मालूम चलता है की आवाज कहा से आ रही है। अगर तुंगिका नही होता हो हमे पता ही नहीं चलता की आवाज कोनसी तरफ से आ रही है।

3. Glabella :

glabella
what is the use of glabella

येह जो दोनों आख के बीच जो जगा है उसे glabella कहा जाता है – दोस्तो, आप इस जगे को मामूली मत समजना आप इस जगे की मदद से यह पता लगा सकते है की हमारे शरीर मे पानी की कमी है की नही। केसे चलो आओ देखे,

आप इस जागा पर pinch करो – मतलब की धीरे से उसको पकड़ कर मोड़ो – मोड़ने के बाद आपका glabella अगर पहले जेसा हो जाता है तो उसका मतलब के आपका शरीर मे पानी की कमी नही है लेकिन अगर pinch करने के बाद वो वापस नॉर्मल नही हुआ तो उसका मतलब के आपके शरीर मे उतना पानी नही है जितना उसे चाहिए।

जापान मे आपके इस जगा से आपका भविष्य देखते है, शरीर का एक चक्र यहा पर भी है उसी चक्र के वजे से आप दूसरे के Aura को महसूस कर सकते है ओर आपका Aura भी फेरा सकते है

4. Plica Semilunaris :

plica semilunaris
what is the use of plica semilunaris

आपके आख का यह हिस्से पर कभी ध्यान दिया है – जेसे के आप सुबह उठते है तो आपके आख के यह भाग पर गंडकी आ जाती है वो क्या है मालूम है वो पूरे दिन की धूर, मिट्टी होती है जो आपके आख मे गई होती है।

यह plica semilunaris आपके पूरे दिन की आख की धूर, मिट्टी को आख के बाहर निकार कर अपने पर ला कर रख देता है – जिसके वजे से आख साफ रहे ओर पूरे दिन की गंडकी आख के बाहर निकल जाए, ओर यह जरूरी भी है।

5. Uvula :

uvula
what is the use of uvula

येह uvula है वो आपके शरीर के अंडर के काम – काज के लिए बोहोत जरूरी है। केसे चलो देखते है – येह हवा से इन्फ़ैकशन बैक्टीरिया से बचाने के लिए जरूरी है।

जब कोई बैक्टीरिया आप के मुह के जरिए से आपके शरीर के अंडर जाने की कोसिस करे तब uvula उसे रोकता है। – पता है दोस्तो शरदी मे uvula नॉर्मल से बढ़ा हो जाता है – आपको गले की खरास होती है, अब आप यह सोचो गे की uvula बैक्टीरिया से बचाता है तो वो खुद क्यू फेर जाता है! – तो इसका उतर यह है की जब कोई बोहोत शक्तिसारी बैक्टीरिया आपके शरीर के अंडर गुसने की कोसिस करता है तब वो फेरता है क्यू की वो उस बैक्टीरिया से लड़ ने के लिए पूरी जान लगा देता है ओर इसके वजे से ही वो बड़ा हो जाता है।

दिन मे कितनी बार बैक्टीरिया आपके शरीर के अंडर जाने की कोसिस करता है ओर आपको पता भी नहीं चलता ओर uvula बैक्टीरिया से आपको बचाता भी है।

सही मे दोस्तो शरीर ( body) बोहोत अद्भुत चीज़ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *